तैयार हैं कई कोरोना वैक्सीन, WHO ने कहा इतने दिन बाद मिल सकती है

तैयार हैं कई कोरोना वैक्सीन, WHO ने कहा इतने दिन बाद मिल सकती है

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना को समाप्त करने के लिए दुनियाभर में वैक्सीन बनाने के काम भी तेजी से चल रहा है। कई देशों में संक्रमण को रोकने के लिए तैयार की जा रही कई वैक्सीन ट्रायल के आखिरी चरण में हैं। उम्मीद की जा रही है कि अगले 1 से 2 महीने में वैक्सीन मार्केट में आ सकती हैं। लेकिन, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसको लेकर कुछ अलग ही दावा किया है। WHO का कहना है कि किसी भी वैक्सीन का उपब्ध होना 2021 के शुरुआती महीनों से पहले नजर नहीं आ रही है, इनको बाजार में आने में काफी समय लग सकता है।

WHO के इंमरजेंसी प्रोग्राम हेड माइक रेयॉन का कहना है कि हम इस बात का पूरा प्रयास कर रहे हैं कि वैक्सीन के वितरण में किसी तरह की दिक्कत ना हो। ताकि कोविड-19 के संक्रमण को जल्दी से जल्दी रोका जा सके। क्योंकि इस वायरस संक्रमण से ग्रसित नए मामले लगभग पूरी दुनिया से आ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि जो भी वैक्सीन सबसे पहले बनकर तैयार होती है, उसकी सही प्रकार से पूरी दुनिया में उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। कोरोना वैक्सीन के बारे में माइक द्वारा जानकारी दी गई है कि वैक्सीन बनाने की दिशा में हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। अभी तक तीन अलग-अलग वैक्सीन परीक्षण के तीसरे स्तर पर पहुंची हैं।

खुशी की बात यह है कि इनमें से किसी भी वैक्सीन द्वारा मानव के शरीर को किसी तरह का खतरा या इनका रिऐक्शन देखने को नहीं मिला है। ये एक बहुत बड़ी उपलब्धि की दिशा में बढ़ने के संकेत हैं।
लेकिन फिर भी हम अगले साल यानी 2021 के शुरुआती महीनों से पहले लोगों को वैक्सीन लग जाने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। क्योंकि सभी जरूरी कार्यों के होने और सभी तक इस वैक्सीन के पहुंचने की वास्तविक प्रक्रिया को अमली जामा पहुंचाने में इतना समय लग जाएगा। डब्लूएचओ इस बात का पूरा प्रयास कर रहा है कि जो भी वैक्सीन सबसे पहले सकारात्मक नतीजे लाए, उसके प्रॉडक्शन को अधिक से अधिक बढ़ाया जा सके। ताकि दुनिया के सभी लोगों तक जल्दी से जल्दी इस वैक्सीन को पहुंचाया जा सके।

Share it

Leave a Reply

Close Menu