Health Insurance खरीदने वाले हैं तो पहले जान लें ये बात

Health Insurance खरीदने वाले हैं तो पहले जान लें ये बात

कई लोग समझते हैं कि Health Insurance में पैसे लगाना पैसे की बर्बादी समझते हैं. जानकारों का कहना है कि अगर किसी वजह से आप बीमार पड़ते हैं या एक्सीडेंट में घायल होते हैं तो हेल्थ इंश्योरेंस कवर आपको आर्थिक तौर पर तत्काल राहत देता है. मामूली प्रीमियम चुकाकर भी हेल्थ कवर लेने में ही भलाई है.

जब भी Health Insurance Policy खरीद रहे हों उसकी दूसरी कंपनियों की पॉलिसी से तुलना जरूर करें. इसके लिए आप इंटरनेट की भी मदद ले सकते हैं. जरूरत लगे तो किसी एडवाइजर की भी सहायता ले सकते हैं. हमेशा गंभीर बीमारी, पहले से मौजूद बीमारी और एक्सीडेंट के मामले में कंपनी की देनदारी क्या होगी, इसे समझने के बाद ही पॉलिसी खरीदें.

जब आप पॉलिसी खरीद रहे हों तो पहले से हुई बीमारी की जानकारी कंपनी को देने से न हिचकें. भले ही प्रीमियम थोड़ा अधिक देना पड़े, लेकिन इसे छुपाने पर आपका ही नुकसान हो सकता है. गलत जानकारी देने पर कंपनी आपका क्लेम रिजेक्ट कर सकती है. यानी इलाज के दौरान आपका क्लेम रिजेक्ट हो सकता है और आपकी परेशानी बढ़ जाती है.

Life Health Insurance:

अगर आप शुरुआती उम्र में ही मेडिकल पॉलिसी ले लेते हैं तो आपको कम प्रीमियम चुकाना होता है. जानकारों के मुताबिक, अगर आप 40 साल की उम्र से पहले कवर लेते हैं तो आपको बिना शर्त के अधिकतम फायदा मिल सकता है. समय से पॉलिसी रिन्यू कराने पर नो क्लेम बोनस और दूसरे फायदे भी मिलते हैं.

health insurance

अगर आपने कोई क्रिटिकल इलनेस प्लान लिया है जिसमें लंबी समय तक इलाज की जरूरत है तो ऐसे में क्लेम करने का मतलब है कि आपका प्रीमियम लगातार बढ़ता जाएगा. नई Policy लेने के इस जाल में न फंसें. जानकार कहते हैं कि ऐसी स्थिति में वैसी पॉलिसी लें जिसे जीवन में किसी भी समय रिन्यू कराया जा सकता हो.

Share it

Leave a Reply

Close Menu